एचडीएफसी बैंक ने घटाई होम लोन की ब्याज दरें, नई दरें अब 7.5-8.5% के बीच होंगी

एचडीएफसी बैंक ने आज शुक्रवार (12 जून) से अपने प्राइम लेंडिंग रेट में 20 आधार अंकों की कटौती कर दी है। कटौती के बाद ये रेट 16.20% कर दिया गया है। इससे सभी मौजूदा एचडीएफसी रिटेल होम लोन और गैर-होम लोन ग्राहकों को फायदा होगा। प्राइम लेंडिंग रेट वह दर है जिस पर वाणिज्यिक बैंक अपने सबसे भरोसेमंद और क्रेडिट योग्य ग्राहकों को उधार देते हैं। ब्याज दर में 20 बीपीएस की कमी के बाद, एचडीएफसी की नई दरें अब 7.5-8.5% के बीच होंगी।

एमसीएलआर दर में भी बैंक ने की थी कटौती

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 0.05 प्रतिशत कम की है। यह कटौती हर अवधि की एमसीएलआर पर की गई है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई दरें आठ जून से प्रभावी हैं। एमसीएलआर दर से जुड़े होम लोन की समान मासिक किस्त की राशि में कमी आएगी। एचडीएफसी बैंक के अनुसार एक दिन के लिए एमसीएलआर को कम कर 7.30 प्रतिशत जबकि एक महीने की अवधि के लिए 7.35 प्रतिशत किया गया है। एक साल की एमसीएलआर अब 7.65 प्रतिशत होगी। ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज इसी से जुड़े होते हैं। वहीं तीन साल की एमसीएलआर अब 7.85 प्रतिशत होगी।

रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में कटौती के बाद अन्य बैंकों के एमसीएलआर में कटौती के बीच एचडीएफसी ने यह कदम उठाया है। कोविड-19 महामारी और ‘लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को उबारने और उसे पटरी पर लाने के लिए आरबीआई मार्च से अबतक प्रमुख नीतिगत दर (रेपो) में 1.15 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। बैंक हर महीने अपनी एमसीएलआर की समीक्षा करते हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »