• Mon. Nov 30th, 2020

हर बरस जयंती परआनंद भवन से होने वाली इंदिरा मैराथन दौड़ कोरोना के कारण इस साल स्थगित

ByArvind Singh

Nov 19, 2020

अनिल रंजन भौमिक की वाल से

19 नवंबर, स्थान- आनंद भवन,इलाहाबाद। अभी सुबह के 4.00बज चुके हैं।आनन्द भवन के सामने आज वह हलचल, वे निर्देश जो धावकों को आयोजकों द्वारा दिया जाता था सुनाई नहीं पड़ रहा है। आज भारत वर्ष की एक मात्र महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी का जन्मदिन है।
पिछ्ले कई वर्षों से उनके जन्मदिन पर आयोजित होने वाला इंदिरा मैराथन दौड़ आज कोरोना महामारी के भेट चढ़ गया।
जब से यह आयोजन शुरू हुआ है मैं प्रत्येक वर्ष इस कार्यक्रम में एक दर्शक के तौर पर हमेशा खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन करने ज़रूर आता रहा हूं।
सौभाग्य से पिछ्ले बीस वर्षों से एकदम आनंद भवन के सामने ही आवास भी हो गया है। वर्ष भर इस आयोजन का इंतज़ार इलाहाबाद के अलावा पूरे भारतवर्ष के धावकों को रहता है।
इलाहाबाद में वर्ष भर धावकों को मदन मोहन मालवीय स्टेडियम या कंपनी बाग या सड़कों पर नियमित अभ्यास करते देखता रहा हूं।लेकिन इस बार धावकों को कितनी निराशा होगी इसका अनुमान मुझ जैसे एक प्रशंसक के माध्यम से आप समझ ही सकते हैं।
यहीं पर फोटोग्राफरों का एक हुजूम सुबह से ही जुट जाता था उसमें मित्र Sk Yadav, Sanjay banodha, Rajesh Kumar Singh,Ranjan Mishra जैसे तमाम मित्रों से भी सुबह सुबह भेट हो जाती थी। Sk yadav तो अपनी पूरी टीम छात्रों की लेकर पूरी ऊर्जा के साथ उपस्थित रहते रहे हैं।एक दो बार उन लोगों के साथ पूरी इंदिरा मैराथन दौड़ देखने का सुअवसर भी मिला है।
जब बैंक के नौकरी में था तो सुबह 9 बजे बैंक जाते वक्त धावकों को मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में फिनिशिंग प्वाइंट पर आते देखना बहुत सुखकर लगता था। लेकिन इस वर्ष यह आयोजन कोविड महामारी के भेट चढ़ गया। जल्दी नाश हो इस निगोडी कोविड का, इसने कितने अपनों को अपनो से हमेशा हमेशा के लिए जुदा कर दिया। आशा करता हूं वह शोर जो सुबह सुबह कानों में पड़ता था, बच्चों की वह चहल पहल,धावकों का घर के सामने वॉर्म अप होना,अभिभावकों का उत्साह एवं बुजुर्गों के चेहरे की वह अनोखी सुखद कहानी हमें अगले वर्ष ज़रूर देखने सुनने को मिलेगा ही मिलेगा।
आमीन।
श्रीमती इंदिरा गांधी जी को जन्मदिन पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।🙏🙏

Visits: 79
0Shares
Total Page Visits: 59 - Today Page Visits: 3

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »