ताजपुर कुर्रा -चित्रकोनी संपर्क मार्ग बदहाल आने जाने वाले राहगीर हो रहे बेहाल

डॉ प्रेम कुमार 

दिलदारनगर। स्थानीय बाजार से होकर ताजपुर कुर्रा चित्रकोनी होते हुए बिहार की सीमा में प्रवेश करने वाली सड़क की दशा इस कदर बदहाल हैै कि इस सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले राहगीरों का हाल बेहाल हो जा रहा है।इस सड़क मार्ग से गुजरने पर राहगीरोंं को यह भ्रम हो जाता है कि सड़क मेंं गड्ढा है या गड्ढे में सड़क है। दिलदारनगर बाजार से होतेे हुये यह सड़क ताजपुर कुर्रा ,सिहानी, चित्रकोनी के रास्ते सीमावर्ती प्रांत बिहार के कैमूर जिले में प्रवेश करती है इस लिहाज से यह सड़क 2 राज्यों को ताजपुर कुर्रा गाव के पाास कर्मनाशा नदी पर बने पुल के माध्यम से बिहार की सीमा मेंं प्रवेश कर जाती है ।लोक निर्माण विभाग द्वारा दो दशक पूर्व निर्मित यह सड़क जब क्षतिग्रस्त दशा को पहुंची थी तो 1993 में इसका मरम्मत कराया गया ।किंतु उसकेेेे बाद मरम्मत कार्य नहीं होने की दशाा में यह महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग बदहाल अवस्था में पहुंच गया है। गौरतलब है कि क्षेत्रीय ग्रामीणोंं द्वारा इस महत्वपूर्ण संपर्क मार्ग केेे मरम्मत कार्य के लिए जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगाई गई किंतु मामला अधर में लटका रह गया है।

इस संबंध में ताजपुर कुर्रा गांव के पूर्व प्रधान आजाद खान ने बताया कि बिहार की सीमा से सटे गांवों को जोड़ने के साथ साथ यह सड़क बिहार की सीमा में प्रवेश कर जाती है।इस सड़क मार्ग से दोनों प्रांतो के लोगों का आना जाना लगा रहता है।किंतु फिलहाल गड्ढों में तब्दील हो चुकी सड़क से गुजरने वाले राहगीरों को भारी परेशानी हो रही है।चित्रकोनी गांव निवासी समाजसेवी शमशाद खान ने कहा कि लगभग एक दशक से सड़क मार्ग का मरम्मत नहीं होने से इस मार्ग पर यात्री जान जोखिम में डालकर यात्रा करने के लिए मजबूर हैं।

बोले अधिकारी——-

बदहाल सड़क के बाबत पूछे जाने पर लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन पी के शरद ने बताया कि इस संपर्क मार्ग का टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी गई है।किंतु बारिश के कारण इस मार्ग पर कार्य ठेकेदार द्वारा शुरू नहीं किया जा रहा है।बरसात का मौसम बीतते ही मरम्मत कार्य शुरू कर दिया जायेगा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »