• Thu. Oct 21st, 2021

गांधी- जयंती पर विशेष : गांधी जी का संपूर्ण जीवन संर्घष और जीवन मूल्य मानवता का पथ प्रदर्शक है- राजेश कुमार

Byadmin

Oct 2, 2021

आजमगढ़ 02 अक्टूबर 2021.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 152 वीं जयन्ती के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा झण्डारोहण किया गया। तत्पश्चात गांधी हाल में जिलाधिकारी व मुख्य राजस्व अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त,ं राजस्व एवं अपर जिलाधिकारी प्रशासन द्वारा राष्ट्रपिता महात्मागांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शस्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किया गया।


इस अवसर पर जीजीआईसी आजमगढ़ के छात्राओं द्वारा महात्मागांधी के भजन व देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। जो काफी मनमोहक रहा जिसका सभी लोगों द्वारा सराहना की गयी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा गॉधी जी के जीवन संर्घष, देश की सेवा एवं उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला गयां। इसी के साथ ही विशेष रूप से निर्बलों के कल्याण संबंधित अन्त्योदय की उनकी अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता व अखण्डता के सम्बन्ध में उनके विचारों को संक्षेप में परिचय दिया गय।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम सभी लोगों को गांधी जी के जीवन-दर्शन से सीख लेने की जरूरत है। उन्होने कहा कि जब भी हम कभी निर्णय लेने में असमंजस की स्थिति में हो तो हमे यह देखना चाहिए जिसके बारें में निर्णय लेना है उस पर क्या प्रभाव होगा, तब हम सही निर्णय लेगें। उन्होने कहा कि महात्मागांधी के दर्शन सत्य, अंहिसा, संयम, आत्मविश्वास को अपना कर हमलोग अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते है। हमलोगें को अपने ऊर्जा को अपने लक्ष्ष् पर केन्द्रित करना चाहिए तभी हम सफल हो सकेगें। उन्होने कहा कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि आने वाली यूवा पीढ़ी को संयम रखे। उन्होने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से कहा कि जब भी कोई जरूरतमंद हमारे पास आये तो हम उनकी समस्या को सुन कर निस्तारण करे। हमसभी को अपने कार्य के प्रति ईमानदार रहने की जरूरत है एवं अपने दायित्वों का निर्वहन जिम्मेदारी से करे।
इसी के साथ ही मुख्य राजस्व अधिकारी हरिशंकर बताया सत्याग्रह आन्दोलन, स्वदेश्ी के लिए प्रेरित, सहयोग आन्दोलन में महात्मागांधी का विशेष योगदान रहा। महात्मा गांधी जी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते थे।
, अपर जिलाधिकारी प्रसाशन नरेन्द्र सिंह ने कहा कि जब हमारा देश गुलाम था, आन्दोलन देश में चल रहा था तब महात्मागांधी जी ने सभी को एकजूट कर देश को आजाद कराये। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाआें को लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति को दिलाये।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आजाद भगत सिंह ने महात्मागांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम सभी लोगों को महात्मागांधी के विचारों से प्रेरणा लेनी चाहिए एवं उसको आत्मसात करना चाहिए। हमें अपने जीवन में संकल्प लेकर कार्य को करना चाहिए।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी न्यायिक धीरज श्रीवास्तव, आजमगढ़ विकास प्राधिकरण सचिव सहित कलेक्ट्रेट परिवार के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »