पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की रफ़्तार प्रदेश के विकास का बनेगी आधार- प्रधानमंत्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा विकसित करने का कार्य प्रगति पर-श्री नरेन्द्र मोदी
निर्माण के दौरान बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को मिला रोजगार- मा0मुख्यमंत्री
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से संपूर्ण प्रदेश का सर्वांगीण विकास का मार्ग होगा प्रशस्त-श्री योगी आदित्यनाथ

आजमगढ़ 16 नवम्बर– मा0 प्रधानमंत्री, भारत सरकार, श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा जनपद सुल्तानपुर में आयोजित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण कार्यक्रम के अन्तर्गत लखनऊ से गाजीपुर तक रू0 22,500 करोड़ से निर्मित 341 किमी0 लम्बाई और 06 लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को राष्ट्र को समर्पित/लोकार्पण किया गया।
मा0 प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश के ऊर्जावान मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी एवं उनकी टीम और यूपी के लोगों को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की बधाई दी। उन्होने कहा कि हमारे जिन किसान भाई-बहनों की भूमि इसमें लगी है, जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं। मा0प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पूरब के लोगों के लिए लखनऊ पहुँचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था। उन्होने कहा कि एक व्यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है, लेकिन यूपी में हमने लंबा दौर, ऐसी सरकारों का देखा है, जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए।
मा0 मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की रफ्तार प्रदेश के विकास का बनेगी आधार बनेगी। उन्होने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर औद्योगिक गलियारा विकसित करने का कार्य प्रगति पर है। निर्माण के दौरान बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिला। उन्होने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब 08 करोड़ जनमानस के विकास व उज्ज्वल भविष्य का आधार बनेगा एवं पूर्वांचल में विकास के नए द्वार खोलेगा।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को राष्ट्र को समर्पित करने के लिए मा0 प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट किया। उन्होनने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण कार्यक्रम के अवसर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को नई गति प्रदान करने हेतु सुलतानपुर में उपस्थित मा0 प्रधानमंत्री जी का प्रदेशवासियों की ओर से स्वागत व अभिनंदन किया। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का आगमन पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने की दिशा में किए जा रहे प्रयास का ही परिणाम है। यह सर्वविदित है कि 03 वर्ष पूर्व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास हुआ था। विगत 19 महीने से कोरोना महामारी के बावजूद आज इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से संपन्न हो रहा है। विगत साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर की दिशा में हुए नए कार्य सभी के सामने हैं। यह एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की एक नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित होगा। इसी प्रकार पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे का कार्य शीघ्र शुरू होने जा रहा है। उन्होने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की जीवन रेखा बनेगा। यहां न केवल यातायात की सुगमता की दृष्टि से, बल्कि विकसित होने वाले औद्योगिक क्लस्टर के माध्यम से भी रोजगार की अनेक संभावनाएं होंगी। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मेरा मानना है कि किसी क्षेत्र के विकास के लिए बेहतर कनेक्टिविटी पहला जरूरी कदम है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के विजन को साकार करने हेतु देश के सबसे बड़े पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण रिकॉर्ड समय में कराया है।
मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा नव लोकार्पित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर आयोजित इंडियन एयर फोर्स के एयर-शो का अवलोकन किया गया।
उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, आजमगढ़ द्वारा राहुल सांकृत्यायन प्रेक्षागृह, सिधारी आजमगढ़ में कराया गया।
उक्त अवसर पर मा0 सदस्य विधान परिषद, यशवंत सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ धु्रव सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकांत राय, अन्य जन प्रतिनिधिगण, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, जनपद स्तरीय अधिकारी एवं अधिक संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »