IPL Mega auction 2022: KL Rahul होंगे IPL में लखनऊ फ़्रेंचाइज़ी के कप्तान

IPL Mega Auction 2022: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) की मेगा नीलामी का फ़ैंस के साथ टीमों को भी बेसब्री से इंतज़ार है. मेगा नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजित हो सकती है. मेगा नीलामी से पहले 2 नई टीमों, अहमदाबाद एवं लखनऊ फ्रेंचाइज़ी को अपने 3-3 खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी है. रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ फ्रेंचाइज़ी ने केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को साइन करने का फ़ैसला किया है.

Revealed: Who Will Lead Punjab Kings In Absence Of KL Rahul

रिपोर्ट के मुताबिक, केएल राहुल को फ्रेंचाइज़ी ने नंबर-1 खिलाड़ी के रूप में चुना है,  इसलिए उन्हें निर्धारित फ़ीस स्लैब के अनुसार 15 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर स्टोइनिस को प्लेयर 2 के रूप में चुना गया है और उन्हें 11 करोड़ रुपये मिलेंगे. रवि बिश्नोई को 4 करोड़ रुपये मिलेंगे, जिसके चलते फ्रेंचाइज़ी मेगा नीलामी में 60 करोड़ रुपये के बक़ाया पर्स के साथ उतरेगी.

लखनऊ पहली बार आईपीएल में हिस्सा ले रही है. ये IPL इतिहास की सबसे महंगी टीम है, जिसे RPSG Group ने 7090 करोड़ रुपये में ख़रीदा है. लखनऊ के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर बतौर मेंटर और ज़िम्बाब्वे के पूर्व खिलाड़ी एंडी फ़्लॉवर बतौर कोच जुड़े हैं.


पंजाब के साथ ख़त्म हुआ केएल राहुल का क़रार-

राहुल के लखनऊ फ्रेंचाइज़ी के साथ गठजोड़ करने के बारे में बहुत सारी अटकलें थीं. राहुल ने पिछले 2 सीज़न में पंजाब किंग्स (PBKS) का नेतृत्व किया था. लेकिन टीम बदलने की इच्छा व्यक्त करने के बाद फ्रेंचाइज़ी ने उन्हें रिलीज़ कर दिया था. पंजाब किंग्स पिछले 4 सीज़न का समापन टूर्नामेंट में छठे स्थान पर रहकर किया है. हालांकि, केवल 2020 और 2021 में राहुल ने पंजाब का नेतृत्व किया था.

राहुल की कप्तानी के कार्यकाल में पंजाब को ज़्यादा सफलता नहीं मिली, लेकिन वह लीग में सबसे शानदार रन बनाने वालों में से एक रहे हैं. 2020 में राहुल ने सबसे अधिक रन बनाकर‌ ऑरेंज कैप हासिल किया था, जबकि वह 2021 के सीज़न में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे. कर्नाटक में जन्मे राहुल ने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए आईपीएल पदार्पण किया था.

IPL 2021: Full list of records and milestones Punjab Kings captain KL Rahul can achieve this season | Cricket - Hindustan Times
जहाँ तक रवि बिश्नोई का सवाल है, तो अंडर-19 विश्व कप में शानदार गेंदबाज़ी प्रदर्शन करके उन्होंने सुर्खियां बटोरीं. बिश्नोई को पंजाब ने साल 2020 की नीलामी में 2 करोड़ रुपए में ख़रीदा था और उन्होंने अपने पहले ही सीज़न में 12 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया.

अहमदाबाद ने किया है इन तीनों को साइन-

इसी बीच, दूसरी नई फ्रेंचाइज़ी अहमदाबाद ने भी हार्दिक पांड्या, राशिद ख़ान और शुभमन गिल को साइन करने की घोषणा की. फ़िटनेस कारणों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हार्दिक पंड्या अहमदाबाद फ्रेंचाइज़ी के कप्तान होंगे. अब सभी 10 टीमों का ध्यान आग़ामी आईपीएल ऑक्शन पर टिक गया है.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »