“नए सर्किट से लोगों को सोमनाथ के शिखर के साथ दिखेंगी समुद्र की लहरें भी”: Narendra Modi

Somnath Temple New Circuit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सोमनाथ में नए सर्किट का उद्घाटन किया। नए सर्किट का उद्घाटन कर पीएम मोदी ने कहा, मुझे बताया गया है कि इस भवन को इस तरह बनाया गया है कि यहाँ रुकने वाले व्यक्तियों को ‘सी व्यू’ भी मिलेगा। यानी लोग जब यहाँ शांति से अपने कमरे में बैठेंगे, तो उन्हें समुद्र की लहरें भी दिखेंगी और सोमनाथ का शिखर भी नजर आएगा।

Photos of new circuit house at Somnath temple in Gujarat | The Times of  India

इसी के साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि सोमनाथ एक प्रकार से इस पूरे पर्यटन क्षेत्र का एक केंद्र बिंदु बन जाएगा। जिन परिस्थितियों में सोमनाथ मंदिर को तबाह किया गया और फिर जिन परिस्थितियों में सरदार पटेल जी के प्रयासों से मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ, वो दोनों ही हमारे लिए एक बड़ा संदेश हैं।

PM Modi to inaugurate new Circuit House near Somnath Temple today | India  News – India TV

पीएम मोदी ने कहा, अलग-अलग राज्यों से, देश और दुनिया के अलग अलग कोनों से सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने हर साल करीब 1 करोड़ श्रद्धालु आते हैं। ये श्रद्धालु जब यहाँ से वापस जाते हैं, तो अपने साथ कई नए अनुभव, कई नए विचार और एक नई सोच लेकर जाते हैं। पिछले 7 सालों में देश ने पर्यटन की संभावनाओं को साकार करने के लिए लगातार काम किया है। पर्यटन केन्द्रों का ये विकास आज केवल सरकारी योजना का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि जनभागीदारी का एक अभियान है। देश की हेरिटेज साइट्स, हमारी सांस्कृतिक विरासतों का विकास इसका बड़ा उदाहरण है।

 

PM Modi Inaugurates New Circuit House Near Somnath Temple -

पीएम मोदी ने आगे कहा, सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट ने कोरोना काल में जिस तरह यात्रियों की देखभाल की, समाज की जिम्मेदारी उठाई, इसमें ‘जीव ही शिव’ विचार के दर्शन होते हैं। रामायण सर्किट के जरिए भगवान श्रीराम से जुड़े स्थलों का दर्शन कर सकते हैं, इसके लिए रेलवे द्वारा एक विशेष ट्रेन भी शुरू की गई है।कल से एक स्पेशल ट्रेन दिव्य काशी यात्रा के लिए दिल्ली से शुरू होने जा रही है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »