Miss Trans Beauty Queen का ख़िलाब जीता इस Pakistani Trans Model ने, भारत के लिए कही यह बात

पाकिस्तान में हुए एक वर्चुअल ब्यूटी कॉम्पिटिशन की काफी चर्चा हो रही है. ब्यूटी पेजेंट में वहां की मॉडल्स को अपना टैलेंट दिखाने का मौका मिला और सभी विनर्स को इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में पार्टिसिपेट करने का मौका भी मिलेगा. इस कॉम्पिटिशन में सबकी नजरें ‘मिस ट्रांस ब्यूटी क्वीन 2022’ के टाइटल पर टिकी हुई थीं कि कौन इसका ताज जीतेगा. कुछ समय बाद रिजल्ट अनाउंस हुआ और पाकिस्तान की रहने वाली शायरा राय को ‘मिस ट्रांस ब्यूटी क्वीन 2022’ (Shyraa Roy, Miss Trans Beauty Queen 2022) का खिताब दिया गया.

Aajtak.in से बात करते समय शायरा ने बताया कि वे पाकिस्तान की पहली मिस ट्रांस ब्यूटी क्वीन हैं और वे लगातार 2 साल से इस टाइटल को जीत रही हैं. इसके अलावा शायरा ने अपने स्ट्रगल और लाइफ के बारे में काफी बातें शेयर कीं. तो आइए जानते हैं, कैसी रही शायरा की यह जर्नी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shyraa Roy (@shyraaroy)


शायरा के बारे में यह भी जानें

शायरा ने बताया कि वे पाकिस्तान के लाहौर की रहने वाली हैं और उन्होंने अपनी स्कूलिंग लाहौर से ही की है. स्कूल से पढ़ाई के बाद वे अपनी फैमिली के साथ दुबई में शिफ्ट हो गई थीं. आगे पढ़ाई के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा दुबई कैंपस में एडमिशन लिया और इसके बाद इंटीरियर डिजाइनिंग में बीएससी में एडमिशन ले लिया. इस कोर्स में मन नहीं लगने के कारण बीच में ही छोड़ दिया और फिर टूरिज्म में बीए किया. ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद मास मीडिया में मास्टर डिग्री पूरी की.

शायरा को शुरू से ही सिंगिंग का काफी शौक था. इसी के चलते पढ़ाई के बाद उन्हें दुबई के रेडियो स्टेशन में रेडियो जॉकी (RJ) की जॉब मिल गई थी. उस दौरान उन्होंने कई उर्वशी रौतेला, विद्या बालन, करण वाही, बोहेमिया, बोमन ईरानी जैसे कई इंडियन सेलेब्स का इंटरव्यू किया.

इंटरव्यू के दौरान वे सोचती थीं कि सेलेब्स की लाइफ कैसी होती है. काश मैं भी एक दिन उनकी तरह बन पाती. बस फिर क्या था, उन्होंने कुछ नया करने का सोचा और सपने देखना शुरू किए. इसके बाद कुछ अलग करने की चाहत में वापस पाकिस्तान लौट गईं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shyraa Roy (@shyraaroy)


ऐसे रखा मॉडलिंग में कदम

शायरा ने आगे बताया कि पाकिस्तान लौटने के बाद उन्हें 2020 में मिस पाकिस्तान ब्यूटी कॉम्पिटिशन (Miss Pakistan Beauty Competition) के बारे में पता लगा और उन्होंने उसमें पार्टिसिपेट करने के बारे में सोचा. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्होंने सबके सामने अपनी बात रखी कि वे ट्रांस गर्ल (Trans girl) हैं.

इसके बाद से काफी सारे लोग उन्हें जानने लगे और उनकी हिम्मत की तारीफ करने लगे. शायरा 2020 में मिस पाकिस्तान कॉम्पिटिशन नहीं जीत पाईं, तो उन्होंने सोचा कि उनमें ही कुछ कमियां रही होंगी, जिस कारण से नहीं जीत पाईं. अगली बार फिर कोशिश करेंगी.

इसके बाद उन्होंने वापस से 2021 मिस पाकिस्तान कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और कनाडा की जो कंपनी यह ब्यूटी पेजेंट करा रही थीं, उसकी ऑर्गनाइजर से जाकर मिलीं. उन्होंने शायरा को ग्रूमिंग कैसे करते हैं, वॉक कैसे करते हैं, ड्रेसअप कैसा होना चाहिए आदि की ट्रेनिंग दी.

इसके बाद भी ज्यूरी उनकी परफॉर्मेंस से खुश नहीं हुई. लेकिन एक और चांस देने का फैसला करते हुए शायरा को पोर्टफोलियो शूट कराने का बोला. कोविड पॉजिटिव होने के बाद भी पूरी सेफ्टी के साथ उन्होंने अपना फोटोशूट पूरा किया, जिससे ज्यूरी काफी प्रभावित हुए.

इसके बाद ज्यूरी ने उस ब्यूटी पेजेंट में एक नई कैटेगरी बनाई ‘Miss Trans Queen’ और 2021 में इस कैटेगरी में उसके विनर का ताज शायरा के सिर सज गया. इसके बाद 2022 में भी शायरा को ही Miss Trans Queen 2022 का खिताब दिया गया.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shyraa Roy (@shyraaroy)


घर वालों ने निकाल दिया था बाहर

शायरा बताती हैं कि जब उन्होंने 2020 में सबको बताया था कि वे ट्रांस गर्ल हैं, तो उस समय उनकी फैमिली ने उन्हें घर से बाहर निकाल दिया था और उनसे सारे रिश्ते तोड़ लिए थे. मेरे पास 6 महीने तक रहने तो छोड़िए, खाना खाने के भी पैसे नहीं थे. इसके बाद मेरे दोस्त जो कि वीडियो डायरेक्ट है, उन्होंने 6 महीने तक मेरे रहने और खाने की व्यवस्था की थी.

कुछ समय बाद जब माता-पिता एक शादी में पाकिस्तान आए, उस समय मेरा और उनका आमना-सामना हुआ. तब उन्होंने पूरे 6 महीने के बाद मुझसे बात की थी. मैं यह नहीं कहती कि उन्होंने मुझे एक्सेप्ट कर लिया है, मैं बस यह कह सकती हूं कि उनकी मुझसे जो नाराजगी थी, वह दूर हो गई है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shyraa Roy (@shyraaroy)

इंडिया मुझे बहुत पसंद है

शायरा कहती हैं कि मुझे इंडिया मुझे बहुत पसंद है. मुझे वहां का कल्चर, वहां के टूरिस्ट प्लेस, वहां का खाना बहुत पसंद है. दुबई के रेस्टोरेंट में मैंने काफी सारे इंडियन फूड खाए हैं और मेरी बेस्ट फ्रेंड भी लखनऊ की है.

मैं इंडिया में आकर हर टूरिस्ट प्लेस घूमना चाहती हूं. साथ ही साथ मैं भानगढ़ के किले में भी जाना चाहती हूं. मैं तो चाहती हूं कि भानगढ़ में एक हॉरर मूवी की शूटिंग हो और उसमें लीड रोल मुझे मिले.

मैंने इंडिया के बारे में काफी कुछ सुन रखा है, इसलिए मेरा बहुत मन करता है कि मैं वहां जाऊं, लेकिन मेरे पास वीजा नहीं है. अगर मेरा पास वीजा होता तो मैं तुरंत आ जाती. मैं बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित की क्रेजी फैन हूं, अगर मेरी उनसे एक बार बात भी हो जाए तो मुझे लगेगा कि मेरी लाइफ सफल हो गई.
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »