UP Assembly Elections: अंतिम चरण में आज 54 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में राज्य के नौ जिलों की 54 सीटों पर सोमवार सात मार्च को मतदान होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इन जिलों में आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मीरजापुर, भदोही और सोनभद्र हैं।

इस चरण में प्रदेश सरकार के तीन मंत्रियों, वाराणसी दक्षिण विधानसभा सीट से राज्य के पर्यटन व संस्कृति मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी, वाराणसी उत्तर से स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री रवीन्द्र जायसवाल, वाराणसी की ही शिवपुर सीट से दिव्यांग कल्याण व पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर की किस्मत का फैसला होना है।

इनके अलावा गाजीपुर की जहूराबाद सीट से भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, मऊ सदर से माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी, जौनपुर की मल्हनी से जद यू उम्मीदवार धनंजय सिंह, ज्ञानपुर से विधायक जेल में बंद अजय मिश्रा और वाराणसी की पिण्ड्रा सीट से कांग्रेस के चर्चित नेता अजय राय प्रमुख प्रत्याशी हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने मतदान की तैयारियों के सम्बंध में बताया कि इन 54 विधानसभा सीटों में से तीन सीटों चन्दौली जिले की चकिया सु., सोनभद्र की राबर्ट्सगंज और इसी जिले की दुद्धी सीट पर मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम चार बजे तक चलेगा। इन तीन सीटों से जुड़े इलाके नक्सल प्रभावित माने जाते हैं। बाकी 51 सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। कोविड-19 के मद्देनजर मतदान दिवस को पोलिंग बूथों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेसमास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटरगाइड का भी वितरण किया गया है। वोटरगाइड में कोविड-19 से सम्बन्धित क्या करें क्या न करें का भी उल्लेख किया गया है।

आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप सभी निर्वाचकों को वितरित कराई गई हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदेय स्थल एवं क्रम संख्या की जानकारी हो सकेगी। इसके अलावा  मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »