• Thu. Oct 21st, 2021

डीएम अलीगढ़ सीबी सिंह ने मजिस्ट्रेटों से कहा, फ़ूड बैंक में खाने-पीने की कोई कमी नहीं है, हर जरूरतमंद को पहुंचे खाना व राशन

ByArvind Singh

Apr 8, 2020


◆कंट्रोल रूम में खाने व खाद्य सामिग्री से संबंधित आने वाली कॉल पर हो तत्काल कार्यवाही, पंजीकृत श्रमिकों के खाते लिंक कराकर एक-दो दिन में भेज दी जाए राशि।

◆सभी जमातियों को कराया जाए होम क्वारन्टाइन, कोई भी होम क्वारन्टाइन का पालन न करे तो पुलिस के सहयोग से कराया जाए पालन।

अलीगढ़। लॉक डाउन को लेकर शासन के निर्देशों के क्रम में डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह ने आज फिर 1 बजे रोजाना की तरह समीक्षा बैठक की। कंट्रोल रूम की प्रभारी अधिकारी श्रीमती स्मृति गौतम ने कंट्रोल रूम पर आने वाली शिकायतों, नगर निगम से संबंधित शिकायतों और आईजीआरएस पर कोरोना व लॉक डाउन को लेकर प्रतिदिन प्राप्त हो रहीं शिकायतों के बारे में डीएम श्री सिंह को अवगत कराया।

समीक्षा बैठक में सबके साथ चर्चा करने के पश्चात डीएम श्री सिंह ने निर्देश दिए कि :-

1. डीएलसी एवं एलसी ने बताया कि 17000 लोगों के खाता संख्या है। परंतु खाते लिंक नहीं है, शासन के निर्देशों के क्रम में सभी 17000 श्रमिकों का खाता लिंक करने के आदेश दिए गए हैं जिसमें खाते को लिंक होने में समय लगा है। इस पर डीएम श्री सिंह ने निर्देश दिया कि जिनके खाते लिंक हैं उनको तत्काल धनराशि भेज दी जाए तथा जिनके खाते लिंक नहीं है उसके लिए कार्यालय के बाबू को सुपरवाइजर के रूप में तैनात कर उसको 10 कंप्यूटर ऑपरेटर उपलब्ध करा दिए जाएं। 10 कंप्यूटर ऑपरेटर लगाकर एक-दो दिन में खाते को लिंक कराने की कार्यवाही पूर्ण की जाए और खाते लिंक होने के बाद तत्काल उनके खाते में धनराशि हस्तांतरित कर दी जाए।*

2. कंट्रोल रूम पर आने वाली शिकायतों के निस्तारण में प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम श्रीमती स्मृति गौतम ने बताया की निस्तारण में सबसे ज्यादा शिकायतें एसडीएम कोल व तहसीलदार कोल के थाना क्षेत्र की हैं जिनके वेरिफिकेशन करने पर शिकायतकर्ता का कहना है कि उसके पास खाद्य सामिग्री नहीं पहुंची है। जिसमें डीएम ने असंतोष व्यक्त किया और एसडीएम कोल और तहसीलदार कोल को सख्त निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम से जो भी शिकायतें आ रही हैं उनका शत-प्रतिशत निस्तारण प्रतिदिन समय से कर दिया जाए।

3. नगर निगम को सख्त निर्देश दिए कि नगर में साफ-सफाई व पशुओं के शव पड़े हैं उनको तत्काल प्रभाव से हटाया जाए और सफाई कराई जाए।

4. पीडी डीआरडीए श्री सचिन को निर्देश दिए कि शासन के निर्देशों के क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में जो गरीब तबके के लोग हैं उनके भरण-पोषण के लिए ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से समस्त कार्यवाही कराई जाए।

5-एडीएम वित्त श्री विधान जायसवाल को निर्देश दिए कि कम्युनिटी किचन का डाटा मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिदिन अपडेट किया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए।

6-आइजीआरएस पर कोरोना से संबंधित शिकायतों के संबंध में प्रभारी श्री पीयूष साराभाई ने अवगत कराया कि आज मात्र 8 डिफॉल्टर शिकायतें आई थी जो मनरेगा के कार्ड धारकों को ₹1000 और राशन से संबंधित हैं। जिन के निस्तारण के लिए डीएम श्री सिंह ने पीडी डीआरडीए, एडीएम प्रशासन तथा नगर निगम को निर्देशित किया।

7-सीएमओ डॉ भानु प्रताप सिंह कल्याणी को निर्देश दिए गए कि क्लोरोक्वीन की दवा सरकारी वाहन भेजकर लखनऊ से कल तक उपलब्ध करवा ली जाए। इस पर ड्रग इंस्पेक्टर श्री हेमेंद्र चौधरी ने बताया कि क्लोरोक्वीन की दवा बाजार में उपलब्ध है और उसको क्रय किया जा सकता है। जिस पर डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिए कि ड्रग इंस्पेक्टर से समन्वय स्थापित कर आज ही 5000 पत्तियां क्लोरोक्वीन की बाजार से क्रय कर ली जाएं तथा सभी अस्पतालों में उपलब्ध करा दी जाएं।

8-इसके साथ ही डीएम ने निर्देश दिए कि चांदपुर मिर्जा में जो लोग क्वॉरेंटाइन का पालन नहीं कर रहे हैं उन पर कड़ी कार्यवाही के लिए थानाध्यक्ष अकराबाद के माध्यम से सबको घरों के अंदर कराकर होम इसोलेशन के पम्पलेट चिपका दिया जाए तथा जितने भी जमाती हैं और जिनकी जांच रिपोर्ट अब तक नेगेटिव आई है उनको होम क्वॉरेंटाइन कराया जाए तथा उन्हें क्लोरोक्वीन की दवा आवश्यक रूप से खिलाई जाए। उनको मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाएं।

9-डीएम ने जिला मलेरिया अधिकारी डॉ राहुल कुलश्रेष्ठ को निर्देश दिए कि जो बॉर्डर से सटे हुए गांव हैं उनमें अपनी टीम से मुनादी के माध्यम से जागरूक तथा क्लोरोक्वीन की दवा व बचाव के लिए जरूरतमंद को खाद्य सामग्री के बारे में अवगत कराया जाए। जनपद के सभी बॉर्डर पर लोगों की मेडिकल टीम द्वारा सघनता से जांच की जाए और उनको मास्क व सैनिटाइज कराया जाए।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »