नॉर्थ सिक्किम के नाकुला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प

पंकज चतुर्वेदी
नॉर्थ सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की घटना सामने आई है. इस झड़प में दोनों तरफ के सैनिक घायल हुए हैं. सेना के सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के सैनिकों का इस दौरान काफी आक्रामक रवैया देखने को मिला. हालांकि, बाद में बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना मुगुथांग के आगे नाकु ला सेक्टर में शनिवार को हुई. यह पास पांच हज़ार मीटर की ऊंचाई पर है. एक अधिकारी ने बताया कि चार भारतीय सैनिक और सात चाइनीज सैनिकों को चोट लगी है. इस झड़प में दोनों देशों के करीब 150 सैनिक शामिल थे.सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प को लेकर सेना की तरफ से बयान जारी किया गया है. इसके मुताबिक़ इस तरह की छोटी-मोटी घटनाएं सीमाओं पर होती रहती हैं. झड़प में दोनों तरफ के सैनिकों को मामूली चोटें आई हैं, ऐसे मुद्दों को प्रोटोकॉल के तहत परस्पर सहमति के साथ हल कर लिया जाता है. सेना के ईस्टर्न कमांडेंड की तरफ से नाकु ला झड़प को लेकर बयान जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि इस तरह घटनाएं काफी समय बाद हुई हैं.
उधर पाकिस्तान सीमा पर भी तनाव बरकरार है। भारत ने पीओके के कुछ हिस्से पर कब्जे की तैयारी पर भी काम किया है। संभावना हो सकती है कि कोरोना संकट से निकलने के लिए सीमा की शरण में जाने की तैयारी हो।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »