• Thu. Oct 21st, 2021

डीएम ने बच्चों को अन्नप्राशन कराकर किया पोषण माह का शुभारंभ

ByAmarjit Rai

Sep 1, 2021

पूरे सितंबर माह मनेगा राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम

विविध कार्यक्रमों से लोगों को किया जाएगा जागरूक

ग़ाज़ीपुर। जनपद में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ मीरनपुर सक्का प्राथमिक विद्यालय पर फीता काटकर एवं बच्चों को अन्नप्राशन करा कर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद ने किया। पोषण माह पूरे सितंबर चलेगा। इस अभियान में पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों के माध्यम से समुदाय को जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान राज्य महिला आयोग की सदस्य शशि मौर्या प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी ने बच्चों को अन्नप्राशन कराने व पोषण वाटिका लगाने के साथ किया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती व धात्री महिलाओं को चिन्हित कर अपने आंगनबाड़ी केंद्र या फिर ब्लॉक कार्यालय पर लाकर उन्हें सुपोषित करने का कार्य करें।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने कहा कि बुधवार को राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ किया गया है। यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा । इस दौरान कार्यक्रम में ग्रामीण महिलाएं बच्चे एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही स्कूल की शिक्षिकाओं ने भी प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत प्रत्येक सप्ताह अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रथम सप्ताह आंगनबाड़ी केंद्रों में स्कूलों, पंचायत व अन्य सरकारी भवनों के खाली भवन पर पोषण वाटिका विकसित करने के लिए पौधारोपण का कार्यक्रम किया जाएगा। द्वितीय सप्ताह में पोषण के लिए योग और आयुष के द्वारा गर्भवती, बच्चों एवं किशोरी के लिए जन जागरूकता सत्र चलाये जाएंगे। तीसरा सप्ताह अतिकुपोषण वाले जनपदों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थियों को पोषण व व्यवहार परिवर्तन से जुड़ी सामग्री का वितरण समुदाय में करेंगी एवं चतुर्थ सप्ताह में सैम/मैम बच्चों की पहचान के लिए सघन अभियान एवं उन्हें पोषण युक्त खाद्य पदार्थ का वितरण किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में ग्राम प्रधान ने भी अपना सहयोग दिया।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »