• Thu. Oct 21st, 2021

वैज्ञानिक के नाम से जुड़े सवाल पर अटकी बिहार की साइंस टीचर संगीता, गेम छोड़ने का लिया निर्णय

Byadmin

Oct 4, 2019

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11 के 32 एपिसोड में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट बिहार के पटना की रहने वाली संगीता कुमारी शामिल हुईं। संगीता कुमारी एक साइंस टीचर हैं। शो के शुरुआत में संगीता ने काफी रोमांचकारी गेम खेला। शो के छोड़ने के से पहले संगीता 12 लाख 50 हजार रुपए की धनराशि जीतकर काफी खुश नजर आईं। लेकिन जब अमिताभ ने संगीता से साइंस से जुड़े 25 लाख का सवाल पूछा तो वह उसका जवाब नहीं दे पाईं और शो छोड़ने का निर्णय लिया। क्योंकि संगीता पहले ही अपने सभी लाइफलाइन ले चुकी थीं।

जानिए 25 लाख रुपए का सवाल

अमिताभ ने संगीता से पूछा की किस वैज्ञानिक के नाम पर पीरियोडिकल टेबल (PERIODIC TABLE) में कोई रसायनिक तत्व नहीं है। इस सवाल के लिए अमिताभ बच्‍चन ने उनके सामने चार ऑप्‍शन भी रखे गए।

A. अल्बर्ट आइंस्टीन
B. अल्बर्ट नोबेल
C. थॉमस एडिसन
D. एनरिको फर्मी।

इस सवाल का सही जवाब था- C. थॉमस एडिसन । इस सवाल के लिए संगीता ने काफी सोचा लेकिन वह जबाव नहीं दे पाईं।

आपको बता दें कि संगीता शो में आते ही सबसे पहले अमिताभ बच्चन की तारीफें की और बोलीं की मैं आपकी सभी फिल्में बड़े ही रूचि के साथ देखती हूं। इसके बाद संगीता हॉट सीट पर अपने इच्छा के बारें में बताया कि वह टीचर नहीं बल्कि डॉक्टर बनना चाहती थीं, आर्थिक तंगी के चलते वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाईं। इसके बाद अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर उन्होंने खुलासा किया और कहा की मेरी शादी के बाद पढ़ाई में अड़चने आईं, लेकिन मेरे ससुराल वाले इसके जिम्मेदार नहीं हैं। क्योंकि मेरी शादी अरेंज मैरिज थी और शादी के तुरंत बाद ही मैं मां बन गई। मैं बच्चों में बिजी रहने लगी लेकिन मैं इन सबके बाद भी पढ़ाई के लिए टाइम निकाल लिया करती थी। धीमे-धीमे मेरे ससुरालवालों ने ये बात समझी कि मुझे पढ़ाई से बहुत लगाव है। मेरे ससुर जी मुझे पढ़ते हुए बहुत देखते थे। ससुर जी देखते थे कि मैं कैसे सारा काम करने और थकने के बाद भी पढ़ने बैठ जाती हूं। तब ससुर जी ने मेरा सपोर्ट करना शुरू किया और आज मैं यहां तक पहुंच गई हूं।’

शो में संगीता ने अमिताभ बच्चन को अपना सिगिंग टैलेंट भी दिखाया। शो में संगीता ने फेमस सॉन्ग आपकी नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे… सुनाया। इसे सुनकर बिग बी भी संगीता की तारीफ करते दिखे।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिंदी »